किसान कार्यक्रम

नुजिवीडू सीड्स अपने किसानों के लिए कार्यक्रम के माध्यम से बीज सहित गुणवत्‍तापरक कृषि निवेश खरीद के लिए किसानों के निर्णय लेने की क्षमता में विश्वास रखता है; इसलिए हम शीघ्र प्रसार के लिए और कंपनी द्वारा विकसित उन्नत किस्म की प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए विभिन्न किसान केन्द्रीय कार्यक्रम आयोजित करते हैं.

हम नई फसलों, नए उत्पादों, नवीन पद्धतियों और नई प्रौद्योगिकियों के लिए किसानों की प्राथमिकता के सुरक्षित आकलन के बाद अपने कार्यक्रम बनाते हैं जो उन्हें बेहतर प्रतिफल मिलने का विश्वास दिलाते हैं. हमारे आर एंड डी विभाग कई वर्षों के उत्‍पाद के कठोर मूल्यांकन और उन्मूलन के पश्चात् उत्तम किस्म के बीज उत्पाद बनाने में प्रयासरत हैं. हमारे कृषि वैज्ञानिक प्रशंसासूचक कृषि विज्ञानी पद्धतियों और उपायों पर काम करते हैं जो इसकी पैदावार संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आर एंड डी द्वारा नव विकसित उत्पाद को और अधिक बढ़ावा देते हैं. सबसे पहले हम नए उत्पाद के संपूर्ण पैकेज को विकसित करते हैं जिसका लक्ष्य किसानों को अधिकतम प्रतिफल देना होता है. इसके पश्चात् हम विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए संपूर्ण पैकेज का विस्तार करते हैं जिसमें किसानों के साथ बातचीत भी शामिल होती है।

किसी भी मौसम के आने से पहले हमारी विपणन टीम नई प्रौद्योगिकियों के लाभों के बारे में किसानों को शिक्षित करती है. वे किसानों द्वारा नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लाभों के प्रचार-प्रसार के लिए गांवों में किसानों के साथ बैठकें आयोजित करते हैं. विपणन टीम जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से डीलरों और वितरकों की बैठकें भी आयोजित करती है क्योंकि उन्हें नई प्रौद्योगिकियों के प्रचलन के लिए उचित वाहक समझा जाता है. फसल के मौसम के दौरान हमारी विपणन टीम यह सुनिश्चित करती है कि किसान हमारे बीज उत्पादों से अधिकतम पैदावार प्राप्त करने के लिए प्रशंसासूचक पद्धतियों का अनुपालन करें. फसल के पकने के समय, मौजूदा उपयोगकर्ताओं और फसल के अगले मौसम में गैर-उपयोगकर्ताओं को भी इसे अपनाने के लिए नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लाभों को समर्थन देने के लिए हमारी टीम विभिन्न प्रकार के फसल संबंधी कार्यक्रम आयोजित करती है. फसल का मौसम बीत जाने के बाद कंपनी अधिकारियों द्वारा आयोजित बैठकों के जरिए या मौखिक प्रचार के जरिए किसानों के बीच नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने की सफलताओं के बारे में किसान अपने विचार एक-दूसरे को बताते हैं.

सुबीज कृषि विज्ञान

नुजिवीडू सीड्स का मुख्य उद्देश्य ‘’सुबीज कृषि विज्ञान’’ (एसकेवी) शीर्षक की अपनी परियोजना के जरिए बड़ी संख्या में किसानों को नई प्रौद्योगिकियों को शीघ्र अपनाने के बारे में जागरूक करना है. एसकेवी किसानों के कार्यक्रमों का वाहक है जिसके जरिए विपणन और विस्तार टीमें किसानों के पास पहुंचती हैं और उन्हें खेती उत्पादन की प्रौद्योगिकियों और कृषि विज्ञान, कीट/रोग प्रबंधन, डोडा प्रबंधन और पैदावार पश्चात् प्रबंधन एवं बाजार गतिविज्ञान के बारे में भी नवीनतम विकास के प्रति शिक्षित करती हैं. किसानों को ये सेवाएं नि:शुल्क मुहैया कराई जाती हैं तथा खेतिहर समाज को समृद्ध करने के लिए ये कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व की महत्वपूर्ण संघटक हैं, जिसमें हम काम करते हैं.

विस्तार और अनुदान कार्यक्रम

नुजिवीडू सीड्स, राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किए गए बीज अनुदान कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भूमिका निभाता है. कंपनी ने इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन से लाखों किसानों को कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाले बीज प्रदान करके उनकी सहायता की है.

सार्वजनि‍क निजी साझेदारी के जरिए भागीदारी सेसंवर्द्धित कार्यों के कुछ उदाहरण -

नुजिवीडू सीड्स ने उत्तर प्रदेश राज्य में विस्तार कार्य करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सार्वजनिक निजी साझेदारी (पीपीपी माध्यम) के अंतर्गत एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इस परियोजना के अंतर्गत कंपनी धान और मकई की खेती में 25 जिलों में इस काम का विस्तार कर रही है. अन्य बातों के साथ-साथ एटीएमए परियोजना के समन्वयों की सहायता से इन विस्तार कार्यों में फसल का प्रदर्शन, किसानों को प्रशिक्षण और फील्ड दौरे शामिल हैं. 2011-12 में खरीफ़ मौसम के लिए इस परियोजना ने अपेक्षित परिणाम सफलतापूर्वक प्राप्त किया है और उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साझेदारी की प्रशंसा की है.

महाराष्ट्र , कर्नाटक और आंध्र प्रदेश राज्यों में वि‍भिन्न फसलों के लिए पीपीपी हेतु इसी प्रकार के प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए हैं.

  • किसान क्या कहते हैं
  • गैलरी

    employment2 employment5 employment1 employment4 employment6 employment3