नुजिवीडू सीड्स क्यों

नुजिवीडू सीड्स भारत के विभिन्न कृषि-जलवायु परिस्थितियों के लिए उत्तम बीज का विकास करने और उसकी आपूर्ति करने के उद्देश्‍य से एक बड़ी बायो-एग्रीकल्‍चर बीज अनुसंधान एवं उत्पाद कम्पनी होने का भरोसा एवं अनुभव दिलाती है।

शैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से किसानों की आकांक्षाओं को मूर्त रूप देकर, स्था‍नीय समस्याओं को दूर करके स्थायी विकास के लिए प्रौद्ययोगिकी का लाभ उठाकर, आरंभिक स्‍तर पर मजबूत संप्रेषण लिंक के माध्यय से हमें विश्वास है कि हमने भारतीय किसानों के जीवन को बदलने में मदद किया है और उन्हें सशक्त किया है।

“यदि कम्पनियां महत्वाकांक्षाओं की जड़ में उपभोक्‍ताओं पर ध्यान दें तो व्यावसायिक संभावनाएं और विकासात्मक संभावनाएं प्राप्त‍ की जा सकती हैं”
- सी के प्रहलाद एवं स्टु”अर्ड हर्ट “प्रबंधन गुरू”

एनएसएल ग्रूप के बीज व्यवसाय की स्थापना श्री मान्डव वेंकटरमैया, एक स्वप्नदर्शी कृषि वैज्ञानिक ने 1973 में की। अनुसंधान, बेहतर सेवा देने की वचनवद्धता और विविधताओं, संपूर्ण भारत के 17 राज्यों में सभी क्षेत्रों में उत्पाद सूची के माध्यम से विकास को गति देने वाले नुजिवीडू सीड्स का वित्तीय निवेशों और बाजार के विस्तार दोनों मामलों में सुदृढ़ रिकॉर्ड है। वित्त वर्ष 2012 में अप्रैल तक 1000 करोड़ रुपये राजस्वे के साथ नुजिवीडू सीड्स 2500 वितरकों और 59000 डिलरों/खुदरा विक्रेताओं के साथ कार्य किया। नुजिवीडू सीड्स भारत में एक अग्रणी कृषि व्यवसाय केन्द्र है। अप्रैल, 2012 तक हमारे पास 1300 मेघावी कर्मचारियों की सूची थी जिसका एक ही लक्ष्य है कि किसान समुदाय को खुशहाल एवं संपन्न बनाया जाए।

नुजिवीडू सीड्स
  • 11 उत्पादन केन्द्र , 15 प्रसंस्कतरण केन्द्र0, 18 क्रय-विक्रय कार्यालय और 21 अनुसंधान एवं विकास कार्यालय चलाती है। *.
  • अमेरिका, ताईवान, फिलीपिन्स और आस्ट्रे लिया से 5 से अधिक अंतर्राष्ट्री य अनुसंधान संस्थायओं के साथ तकनिकी सहयोग स्था पित है।
  • 80,000 से अधिक बीज उत्पादक और लाखो खुशहाल किसान हैं जो हमारे बीजों का उपयोग करते हैं। * *.
स्रोत
* आंतरिक
** आंतरिक स्रोत – उत्पादन विभाग